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गुरुवार, 25 अप्रैल 2019

आई एल ए के सभी 21 मोडयूलों का प्रथम क्रियान्वन सम्पन्न

सिद्धार्थ नगर में आई एल ए के मॉड्यूल 21 तक 15 परियोजनाओं के 121 बी आर जी सदस्यों का प्रशिक्षण सम्पन्न हो गया हैं। जिनका प्रशिक्षण निदेशालय के निर्देशानुसार 15 दिवस के अंतराल पर एक मॉड्यूल का प्रशिक्षण आयोजित कराया गया। हर मॉड्यूल के पहले प्री-टेस्ट और अंत मे पोस्ट-टेस्ट आयोजित किया गया जिसमें नब्बे फीसदी बी आर जी सदस्य उत्तीर्ण हुए।


सहयोगी विभागों के सदस्यों की भागीदारी-ः शुरुआत में अन्य विभागों से बी आर जी मे शामिल सदस्यों की प्रशिक्षण के दौरान प्रतिभागिता में कमी देखी गयी जिसके लिए योजना बनाकर कन्वर्जेंस के जरिए सहयोगी विभागों जैसे स्वास्थ्य और शिक्षा विभाग से बी आर जी मे शामिल सदस्यों को सक्रिय भागीदार बनाया गया।  जिला स्तरीय एवं ब्लॉक स्तरीय कन्वर्जेंस की बैठकों में आई एल ए मॉड्यूलों का महत्त्व और संक्षिप्त परिचय प्रस्तुत किया गया।


दोतरफा संवाद एवं सक्रिय भागीदारी -ः बी आर जी प्रशिक्षण के दौरान आई एल ए के मोड्यूलों की विषय सामग्री के साथ-साथ प्रशिक्षुओं की प्रशिक्षण क्षमता वर्धन पर ज्यादा ध्यान दिया गया। मॉड्यूल प्रशिक्षण में प्रशिक्षु सदस्यों से रोल प्ले और मॉड्यूल प्रस्तुतिकरण करवा कर उन्हें फीडबैक दिए गए। 


डी आर जी सदस्य स्वस्थ भारत प्रेरक विनय कुमार ने प्रेरक गीतों के जरिए प्रशिक्षण ले रहे सदस्यों को रचनात्मक रूप से सक्रिय रखने और प्रेरित करने की कोशिश की।  
ऐसी ही एक वीडियो का लिंक :-





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सेक्टर स्तरीय प्रशिक्षण- सिद्धार्थ नगर में 15 परियोजनाओं के सभी 87 सेक्टरों में सेक्टर स्तरीय प्रशिक्षण मॉड्यूल 20 तक सम्पन्न हो चुका है। जिले में कुल 3112 आंगनवाड़ी केंद्र हैं जिनमें 2714 आंगनवाडी कार्यकर्ता कार्यरत हैं। उनमें से 2671 आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने सेक्टर स्तरीय प्रशिक्षण में प्रतिभाग किया, जो कि कुल आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का 98.41 फीसदी है।

सेक्टर स्तरीय प्रशिक्षणों का डी आर जी के सदस्यों द्वारा सेक्टर स्तरीय प्रशिक्षण में प्रतिभाग किया गया जिससे कि प्रशिक्षण दे रहे बी आर जी सदस्यों के उत्साह वर्धन और प्रशिक्षण की गुणवत्ता सुनिश्चित की गई।
बी आर जी प्रशिक्षण के दौरान सेक्टर स्तरीय प्रशिक्षण पर जोर दिया गया, क्योंकि अंततः आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को ही मोड्यूलों की विषय सामग्री लाभार्थियों तक पहुंचानी है, लिहाजा यदि उन्हें बेहतर तरीके से प्रशिक्षित किया जाए तो आई एल ए के क्रियान्वयन का उद्देश्य पूर्ण रूप से सफल होगा। इसके लिए ये भी सुनिश्चित किया गया कि प्रत्येक सेक्टर स्तरीय प्रशिक्षण में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को ’टेक अवे’ प्रदान किए जाएं।

सोमवार, 15 अप्रैल 2019

#NoWaterOnlyBreastfeed : Zero Budget Campaign in Siddharth Nagar, UP


गर्मियां आने वाली हैं और ज्यादा पानी पीने की सलाह हर कोई देने की होड़ में है। और सही भी है कि गर्मियों में हमारे शरीर को ज्यादा पानी की जरूरत होती है इसलिए अधिक पानी पीना चाहिए। लेकिन छः माह के बच्चों को पानी नहीं पिलाना चाहिए क्योंकि उन्हें संक्रमण होने का खतरा रहता है. सिद्धार्थनगर जिले में ग्रामीण क्षेत्र नब्बे फीसदी से ज्यादा है और वहां कई तरह के चलन हैं इन्हीं चलनों में ये देखा गया कि छह माह से कम उम्र के शिशुओं को पानी चटाने की प्रवृत्तियां भी देखीं गयीं। महिलाओं को लगता है कि बच्चा प्यासा है, इसलिए गर्मियों की शुरुआत में इन शिशुओं को संक्रमण से बचाने के लिए जिले में 'नो वाटर कैंपेन' की शुरुआत की।


जिसमें बजट न होने के कारन जीरो बजट इनोवेटिव प्लानिंग की गयी. जिला स्वस्थ भारत प्रेरक विनय कुमार ने जिला कार्यक्रम अधिकारी राजीव सिंह और जिला पोषण विशेषज्ञ बुद्धदेव कुमार के साथ मिलकर इस प्लान को तैयार किया और जिले के सभी बाल विकास परियोजना अधिकारी एवं मुख्या सेविकाओं को इसका प्रशिक्षण दिया।

शुक्रवार 12 अप्रेल को मिठवल ब्लॉक में जिला स्वस्थ भारत प्रेरक विनय कुमार ने जिला पोषण विशेषज्ञ बुध्ददेव कुमार और बाल विकास परियोजना अधिकारी प्रियंका वर्मा के साथ मुख्य सेविकाओं को इस जागरुकता अभियान के बारे में जानकारी देते हुए अभियान की शुरुआत की.

                 साथ ही 15  अप्रेल को शोहरतगढ़ के आंगनवाड़ी केंद्रों पर जाकर गतिविधयां आयोजित करवाई और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रेरित किया।


We have decided to go with Handmade contents & Visual contents utilizing CAS Smartphone given to AWWs as a Medium. 

As there is no budget allotted. We are working on zero budget plans-:

1.    Organizing Rangoli, Poster Making, Slogan Writing competition among Beneficiaries AWWs, LS and Poshan Sakhis at Block, Sector and AWCs.

2.    Digital Banners-Posters and Video content has been provided to CDPOs, LSs, AWWs and Poshan Sakhis through whatsapp and social media.

3.    Videos of officials speaking about campaign and its importance of No Water during summer for a child under six month of age.

4.    Utilizing Regional Media for spreading the awareness by maximum coverage of activities/planning conducted at Block, Sector and AWCs level.



Planning and Orientation at District, Block and AWC level-:


SBP Vinay Kumar Presenting Action Plan with DNS to CDPO and Lady Supervisors and Poshan Sakhi in Mithval Block on 12 April 2019.
Lady Supervisors asked to ensure activities of campaign conducted at AWC and report us.























On 15 April 2019, SBP Vinay Kumar with DNS participated in Mamata Divas and oriented AWWs about Action Plan at Gadakul AWC of Shauharatgarh block.
SBP helped them to combine the activities with Mamata Divas as target audience is the same and AWWs conducted slogan, poster and Shapath activities.

 

Poster Making and Slogan Writing Competition to engage them into message-:


15  अप्रेल को शोहरतगढ़ के आंगनवाड़ी केंद्र गढ़कुला पर Poster making and Slogan Writing गतिविधयां आयोजित करवाई और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रेरित किया।


   


आंगनवाड़ी केन्द्रो पर रंगोली बनाकर महिलाओं को ज्यादा रंगो के खाद्य पदार्थ खाने को प्रेरित किया गया. साथ ही नो वाटर अभियान का संदेश भी दिया गया. चित्रों में सिद्धार्थनगर के भनवापुर ब्लॉक के आंगनवाड़ी केंद्र Shahpur पर रंगोली के जरिए संदेश दिया गया.

OATH for #NoWaterOnlyBreastfeeding Campaign-:

छह माह से कम उम्र के बच्चे को पानी न पिलाने के लिए स्वयं एवं अपने आसपास की धात्री माताओं को जागरूक करने के लिए शपथ कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें स्वस्थ भारत प्रेरक विनय कुमार ने शोहरतगढ़ ब्लॉक के आंगनवाड़ी केंद्रों पर जाकर प्रतिभाग किया और लाभार्थियों को नो वाटर अभियान का महत्त्व बताया।


Media Coverage of starting the campaign helped us to spread the information to AWWs and motivated stakeholders involved in planning and implementation. We sent the Press Release of implementation of our planning



Digital Banner, Poster and Video Content -:

आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को मिले कैश सॉफ्टवेयर के लिए स्मार्टफोन को उपयोग करते हुए हमने  इस अभियान में डिजिटल कंटेंट को उनतक पहुंचाने का प्लान किया है. इसमें बजट भी नहीं खर्च होगा और संदेश आकर्षक रूप से पहुंच जाएगा। डिजिटल माध्यम के रूप में मुख्यतः व्हाट्सएप को प्रयोग किया जा रहा है. जिले स्तर पर बने व्हाट्सएप ग्रुप में सभी सीडीपीओ और मुख्या सेविकाएं जुडी हैं और ब्लॉक स्तर परं सीडीपीओ और मुख्य सेविकाओं ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के व्हाट्सएप ग्रुप बनाए हैं. इसी अनुक्रम के जरिये हम कंटेंट भेज रहे हैं.



कटेंट में पोस्टर्स और वीडियो सहित जरूरी लेख भेजे जा रहे हैं.





सेम्पल पोस्टर्स स्वस्थ भारत प्रेरक विनय कुमार ने बनाये हैंजिनमें ऑडिएंस को ध्यान में रखते हुए संदेश लिखे गए हैं. इसी तरह के कई पोस्टर्स और वीडियो डिजिटली भेजे जा रहे हैं. इन्हीं डिजिटल पोस्टर्स से आंगनवाड़ी अपने हाथोंसे पोस्टर्स बना रही हैं.